Inspirational stories for women write a short story on caste discrimination

दोस्तो आज आपको यह बताने वाले है inspirational stories for women के बारे मे हमे यकिन है |short story on caste discrimination बहुत पसंद आयेगा | story on discrimination

Inspirational stories for women write a short story on caste discrimination

 

 

मोहन ने अपनी पत्नी के साथ शहेर मे रहने के लीये आता है । मोहन और उस की पत्नी जिवन मे बहुत खुस थे उन दोनो को एक लदका और एक लदकी हुवी थी । मोहन लदके को बहुत प्यार करने लगा और लदकी को वो पंसन नही करता था क्यु कि मोहन को लगता था की लदकी कुच नही कर सकती है वो दोनो बदे हो ने लगे थे ।मोहन ने लदके को एंग्लीस मीडीयम मे दाखला दिलाया और लदकी को सरकारी स्कूल मे ।

मोहन की पत्नी मोहन से पुछती है की तुम दोनो को क्यु अलग-अलग स्कूल मे दाखला दीलाया है क्यु अलग स्कूल मे दल रहे हो क्यु दोनो को एक ही स्कूल मे नही दलते हो ।मोहन ने कहा की मे मेरे बेटे को इंन्जीनियर बनावु गा । इस लीये मे एंग्लीस मीडीयम मे अच्छी पठाई लिखाई करवा रहा हु । पत्नी ने कहा की क्यु हमारी बेटी अच्छी पठाई लिखाई नही कर सकती है । वो भी तो अगे जाके एक डोक्टॉर बन सकती है ।तुम क्यु दोनो मे भेदभाव कर रहे हो । दोनो बहुत अच्छे है पठाई लिखाई मे । मोहन ने कहा की दोनो को मे पठाई लिखाई नही करवा सकता हु हमारी अर्धिक स्थीती अच्छी नहि है ।
इस लीये मे मेरे बेटे को इंन्जीनियर बनाना चहता हु ।पत्नी ने कहा की ठीक है हमारी बेटी सरकारी स्कूल मे पठके एक अच्छी डोक्टॉर बनके हमारा नाम रोशन करे गी तुम देख लेना एक दीन ।कुच समय के बाद लदका इंन्जीनियर बन जाता है और लदकि डोक्टॉर बन जाती है ।लदके से ज्यादा लदकी डोक्टॉर बनके पैसे कमाने लगती है और सारे पैसे अपने पापा मोहन को देती है तब वो मोहन अपनी पत्नी से कहता है की तुम्ह सही थी हमारी बेटी बहुत अच्छी है मेही उसे गलत समज के बेदभाव कर रहा था । मेरी बेटी आज साबित कर दीया की लदके से ज्यादा लदकी बहुत मेहन्ती होती है ।मेंने तुम दोनो के बिच मे भेदभाव  करके गलत कीया है हो सके तो मुजे माफ कर देना । 
Discrimination essay:–भेदभाव करने से रिस्ते मे दुरी बन जाती है । हमे दुसरे की काबिलिय्त पे कभी सक नही करना चाहीये ।

   

inspirational stories of women discrimination 

 

 

एक छोटे से गांव मे छगन और मगन रहते थे । उन दोनो के घर आमने-सामने ही थे । वो दोनो बहुत होशीयार थे ।अपनि कोलेज की पठाई लीखाई करने के बाद दोनो अच्छी जहग पे काम करने लगे थे ।छगन के घर वालो ने त्य कीया की छगन का वीवाह कीया जाये । घर वालो ने अच्छी लदकी देख के छगन का वीवाह कर दीया । छगन ने अपने दोस्त मगन के साथ बात करनी बंध कर दीया वीवाह होने के बाद ।मगन भी अपने घर वालो को कहने लगा की मुझे भी वीवाह करना है । घर वालो ने मगन के लीये लदकी देखना शरू कर दीया । लेकीन अच्छी लदकी मिल नही रही थी ।

जो लदकी मिल रही थी उस मे मगन और उसके घर वाले भेदभाव कर रहे थे । थोदी सावली लदकी है मगन से कम पठाई लीखाई कीया है ।उसकी जाती अलग है हमारे समाज की नही है । भेदभाव के चक्कर मे पुरे 2 साल नीकल गये ।एक दीन मगन गांव के चोराहे पे बेथ के गाना गुन गुना रहा था । वहा से छगन जा रहा था छगन ने देखा की मगन बेथा हुवा है । तो छगन मगन के पास गया और कहा के मेरे दोस्त क्या चल रहा है क्यु मायुस बेथा हुवा है ।तब मगन ने अपने दोस्त छगन से कहा की तुम्हारा तो वीवाह हो गया है अपने जीवन संसार मे खुस होगे ।
लेकीन मुजे कोइ लदकी नही मिल रही है वीवाह योग्य । छगन ने मगन का दुख दर्द समजा और कहा की मेरे भाई । इस दुनीया मे परफेट योग्य लदकी मिलना मुस्कील है । तुम्ह मुजे बतावो तुम्ह परफेट हो तुम्हारे मे भी कुच ना कुच खामी होगी ना । तो फिर तुम क्यु भेदभाव कर रहे है ।छगन ने मगन से कहा मुजेही देखो मेंने मेरे से कम उमर वाली लदकी से वीवाह करा है । मे मेरे जीवन संसार मे बहुत खुस हु ।
मेंने कभी भेदभाव नही कीया है । मगन ने कहा की तुम सही कह रहे हो ।मगन ने कुच दीन बाद वीवाह कर लीया । कुच समय बित गया मगन छगन से मीलता है और कहता है की तुमने सही कहा था भेदभाव करने से कमजोर हो जाते है । मेंने भेदभाव नही कीया इस लिये मे आज बहुत खुस हु । एक सच्चे दोस्त होने के नाते तुम्ने मुजे सही राह दीखाया और भेदभाव के बारे मे बता के तुम्ने मेरी अंख खोली इस लीये मे धन्यावाद कहना चहता हु । 
Inspirational Moral :–भेदभाव कर के हमेशा जिवन मे हतासा ही मिलती है । भेदभाव से जिवन मे भतक जाते है ।दोस्तो आपको Health के बारे में जानकारी चाहीये जैसे की #HealthTips #HabitsTips #NutritionTips #Fitnesstips #Medicinetips #Lifestyletips इस सब की जानकारी चाहीये तो आपको www.healthplantip.com में जाके ले सकते है ।  

दोस्तो मुजे यकिन है कि inspirational stories for students आप को पसंदआयि होगि । यह story of discrimination in school आपको कोइ भुल करने योगियाता लग्ता है तो हमे कोम्मेंट करके बाताये और आपको कहनिया inspirational stories for success लिखने खा पसंद हो तो inspirational stories for life या inspirational stories for entrepreneurs ईमैल कर सकते हो  | inspirational stories for teachers

Leave a Comment

Holi Happiness: Kiara & Sidharth’s Radiant Selfie on Instagram Taapsee Pannu Weds Mathias Boe Neha Malik Holi Celebrations share boldness pic Instagram holi wishes in hindi एक छोटी सी प्यार की कहानी – short love story in hindi