आज के समय में देखा जाये तो state bank of india biography हर घर में पहुच गया है। आज सभी लोगो state bank of india पे विश्वास रखते है और अपनी सारी जमापुजी पुरे भरोसे से बैंक में रख देते है और चैन की निंद लेते है । आज के समय में sbi सबसे बड़ा बैंक बन चुका है । यह state bank of india बहुत बड़ा है और उसे भी बड़ा इनका इतिहास है । यह बैंक 213 साल पुराना इस का इतिहास है । (213 years history of sbi)

 

 

 state bank of india biography

2 जून 1806 में यह बैंक ऑफ कोलकाता के नाम से स्थापना किया गया था । उस के बाद 2 जनवरी 1809 में बैंक ऑफ बंगाल बनाया गया । मुबाई और बैंक ऑफ मद्रास का बैंक ऑफ़ बंगाल में 1921 में विलय हो गया । जो इम्पीरियल बैंक ऑफ इंडिया के नाम से जाना जाने लगा । बैंक ऑफ़ बंगाल, बैंक ऑफ़ मुबाई और बैंक ऑफ़ मद्रास यह तिनो बैंक ईस्ट ईंडिया कंपनी के लीये खोला गया था यह बैंक भारत के प्रमुख बैंक बन गये । 1823 में यह तीनो बैंको पर सरकार के नियंत्रण में काम करने लगे ।  

 state bank of india history in hindi

भारतीय स्टेट बैंक का नाम 1 जुलाई 1955 रखा गया था । इस का पुराना नाम इंपीरियल बैंक था उसे बडल के भारतीय स्टेट बैंक रख दीया गया था ।  

भारतीय स्टेट बैंक का नाम करण होने के बाद तुरंत भारतीय स्टेट बैंक उचायो पे जाने लगा उसने 1955 में कई अलग अलग सखा खोली जैसे की सब्सिडियरी एक्ट आया, जिसके बाद अक्टूबर में स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद की रचना हुवी । इसके बाद स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर बनाया गया , स्टेट बैंक ऑफ इंदौर, स्टेट बैंक ऑफ जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ सौराष्ट्र, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर और भारतीय महिला बैंक (बीएमबी) यह सब भारतीय स्टेट बैंक सहयोगी बैंक बंन चुके है । 2 अप्रैल 2017  में भारतीय स्टेट बैंक के साथ सारे सहयोगी बैंको का विलय हो गया ।  

यह State Bank Bhavan, यनी की Nariman Point- Mumbai जैसे बडे शहरो में है । इस का Dinesh Kumar Khara यह बैंक का Chairman है।

आज के समय में स्टेट बैंक की प्रोडक्ट यह Retail banking,Corporate banking,Investment banking,Mortgage loans,Private banking,Wealth management,Credit cards,Finance and Insurance यह सब है ।

रेवेन्यु की बात करे तो स्टेट बैंक का 2021 में ₹385,338 crore है । इस के अलावा बात करे तो Operating income ₹78,898 crore (US$10 billion) और Net income ₹22,405 crore (US$3.0 billion) और Total assets₹4,845,619 crore (US$640 billion) और Total equity ₹274,669 crore (US$36 billion) और Number of employees  245,642 जैसे है ।

यह स्टेट बैंक Parent उन्का  Government of India है ।

स्टेट बैंक का Subsidiaries जैसे की SBI Life Insurance Ltd इन में है और SBI Cards and Payment Services Ltd भी इस के अलवा दुसरे भी अलग अलग है ।

इस भारत के अलावा State Bank of India branch at Southall, United Kingdom में स्थापित होब गई है ।यु देखा जाये तो SBI South Korea ने  January 2016 को SBI की first branch क्प निर्माण Seoul, South Korea में कीया ।

SBI USA ने स्टेट बैंक की अलग अलग शहरो में 10 branch खोली है ।  इस के अलावा येसे कही वेदेशो में यह State Bank of India की branch बनाई गई है ।

इस State Bank Institute of Credit and Risk Management, Gurugram में स्थापित है ।

आज के समय मे देखा जाए तो sbi हमे personal loan, home loan,sbi pension loan, SBI kavach personal loan,insurance, credit card ऐसे कही प्रकार की लोन हमे sbi देता है। 

1 State Bank of India का CEO कौन है ?

  • Dinesh Kumar Khara

2 State Bank of India का founder कौन है ?

  • Dukan Pichadi

3 State Bank of India का पुराना नाम क्या है ?

  • The Bank of Calcutta

4 State Bank of India का headquarter कहा पे है ?

  • Mumbai

5 state bank of india loan details

  • state bank of india कही सारी लोन देती है जिस में से Education loan , Personal loan, Home loan, Auto loan यह सब लोन के स्वरुप दीया जाता है ।

state bank of india biography 

3 thoughts on “state bank of india biography”
  1. It’s in reality a great and helpful piece of info.
    I’m happy that you shared this useful info with us. Please stay us informed like this.
    Thank you for sharing.

  2. Great post. I was checking continuously this blog and I am impressed!
    Very helpful info particularly the last part 🙂 I care for such information a
    lot. I was seeking this certain info for a very long time.
    Thank you and good luck.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *