google-site-verification=dALbhPQRfhM_3Hl6SH_6JxEBMMslI_Ih-VtFsyxFdpU सच्ची मित्रता पर कहानी || short story on friendship day in hindi  - Motivation Stories

सच्ची मित्रता पर कहानी || short story on friendship day in hindi 

short story on friendship day in hindi 

 

 

फ्रेंडशिप डे स्टोरी

कई साल पहले  एक छोटे से गांव में रहने वाले हार्दिक और फाल्गुनी बड़े अच्छे दोस्त थे। उनकी दोस्ती गांव में मशहूर थी और सभी उन्हें एक-दूसरे के बिना अधूरा मानते थे। वे दिन भर साथ में खेलते, हँसते और गुम्ते थे।

हर साल International Friendship Day को हार्दिक और फाल्गुनी बड़े धूमधाम से मनाते। वे अपनी खुशियों का त्योहार बना लेते। इस साल भी वे Friendship Day के लिए तैयारी करने लगे। उन्होंने अपने दोस्तों को बुलाया और एक खास मिठाई का आयोजन किया।   

इस दिन को यादगार बनाने के लिए  हार्दिक और फाल्गुनी ने साथ-साथ एक कहानी भी लिखी। यह कहानी उनकी अच्छी दोस्ती का प्रतीक थी।

 

 

दोस्ती की मिसाल International Friendship Day

 

एक गांव में दो हेमंत और रोहीत रहते थे। वे एक-दूसरे के साथ हमेशा रहते थे और सारे गांव में उनकी दोस्ती का बड़ा नाम था। वे स्कूल में भी साथ पढ़ते थे और हमेशा अपने दोस्तों की मदद करते थे। हेमंत अधिक खुशनुमा था । जबकि रोहित बहुत ही संवेदनशील और समझदार बच्चा था।

एक बार हेमंत के जन्मदिन के दिन रोहित ने हेमंत को एक खास उपहार दिया। वह उसे अपने हाथ से बनाई एक सुंदर सी खाकी टोपी दे रहा था। हेमंत बहुत खुश हुआ और वह टोपी हमेशा पहनकर उसके उपहार को याद करता था।  

एक दिन हेमंत को बड़ी बीमारी हो गई। वह बिल्कुल ही बेहोश हो गया और उसे तुरंत अस्पताल ले जाना पड़ा। रोहित बहुत चिंतित था और उसे अपने दोस्त को सहायता देने का वादा किया।

रोहित ने सारे गांव को एकत्रित किया और सभी लोगों से चंदा इकट्ठा किया ताकि वह अपने दोस्त का इलाज करवा सके। जल्दी ही हेमंत का इलाज शुरू हो गया और वह ठीक हो गया। उसे अपने दोस्तों और गांव की सारी लोगों का आभार महसूस हो रहा था।

इस घटना ने हार्दिक और फाल्गुनी के दोस्ती को और भी मजबूत किया। उन्होंने यह अनुभव किया कि अच्छे दोस्त हमारे साथ हर पल खड़े होते हैं और जीवन के हर मोड़ पर हमें समर्थन देते हैं। दोस्ती दिवस को उन्होंने इस अनमोल दोस्ती को समर्पित करने के लिए मनाया।

इस रूप हार्दिक और फाल्गुनी का Friendship Day बहुत खास और यादगार रहा। वे जानते थे कि दोस्ती का महत्व और इसे निभाने का जज्बा हमेशा साथ रहता है।  

 

दोस्ती की महत्वपूर्ण सीख:

 

इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि अच्छे दोस्त हमारे जीवन में बड़ी खुशियां और आनंद लाते हैं। वे हमारे साथ खुशियां और दुःखों का सामना करते हैं और हमें समर्थन देते हैं। दोस्ती एक ऐसी रिश्ता है जो समय के साथ बढ़ती है और हमें एक-दूसरे को समझने और समर्थन करने में मदद करती है। इसलिए, हमें अपने दोस्तों के साथ इस खास रिश्ते का सम्मान करना चाहिए और हर साल दोस्ती दिवस को उत्साह से मनाना चाहिए।

 

Leave a Comment

Valentine’s Day 2024: – Wishes, Massage and Quotes Happy Kiss Day 2024: – Wishes, Status, Massage and Images Happy Hug Day: – Status, Massage and Wishes Promise Day Quotes, Whises, Message Happy Teddy Day my love wishes and Message