जन्माष्टमी स्कूल में उत्सव || janmashtami celebration in school in hindi   

janmashtami celebration in school in hindi   

 

janmashtami festival is celebrated 

प्रिय सभी छात्रों और शिक्षकों,

हम सभी को गोकुलाष्टमी या जन्माष्टमी के उत्सव की ढेर सारी शुभकामनाएं! हम सभी को ब्रज की धारावाहिकी, भगवान कृष्ण के जन्म की खुशी में एक साथ आने का अवसर मिलता है। हम सभी इस दिन को खास तरीके से मनाते हैं और इस महत्वपूर्ण धार्मिक आयोजन को स्कूल में भी धूमधाम से मनाना चाहते हैं।

इस बार हमारे स्कूल में जन्माष्टमी का आयोजन 7 Sept को किया जाएगा। इस उत्सव में हम सभी छात्र एक साथ आकर भगवान कृष्ण के जन्म के महत्व को समझेंगे और उनके बचपन की कहानियों को सुनेंगे।

इस उत्सव में, हमारे स्कूल के छात्र विभिन्न प्रकार के प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे जैसे कि माखन चोरी, माटकी फोड़ना और कृष्णा भजन गाना। हम सभी मिलकर इस धार्मिक उत्सव को आनंदपूर्वक मनाएंगे और एक-दूसरे के साथ एक मजेदार समय बिताएंगे।

सभी छात्रों से अनुरोध है कि वे सभी इस उत्सव में भाग लें, अपने साथी छात्रों के साथ मिलकर यह उत्सव सफल और यादगार बनाएं।

ध्यान दें कि हम सभी को जन्माष्टमी के उत्सव को धार्मिक भावनाओं के साथ मनाना चाहिए और हमें एक-दूसरे के संवाद को समझने का प्रयास करना चाहिए।

जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं!

 

short note on janmashtami festival in hindi

 

जन्माष्टमी पर्व हिन्दू धर्म के महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। यह पर्व भगवान श्रीकृष्ण के जन्म की खुशी में मनाया जाता है और भगवान के बाल स्वरूप की स्मृति को ताजगी देने का अवसर प्रदान करता है। यह पर्व भक्तों के द्वारा उल्लासपूर्ण भावनाओं के साथ मनाया जाता है।

जन्माष्टमी के दिन भगवान के मंदिर में भक्तों की भीड़ जुटती है और विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। रात्रि को जन्माष्टमी के खास समय पर भगवान के जन्म का प्रकट होना मनाया जाता है, जिसे “जन्म” या “निशिथ” कहते हैं। इसके बाद, भक्त द्वारा भजन, कीर्तन और धार्मिक कथाएं सुनी जाती हैं।

जन्माष्टमी के दिन माखन के मिश्रण के साथ खास खाने की प्रथा होती है, क्योंकि भगवान श्रीकृष्ण को माखन पसंद था और उनकी माखन चोरी की कहानियाँ मशहूर हैं। इसके अलावा, यह पर्व भगवान के बचपन की कई रसिक लीलाओं की याद दिलाने का भी अवसर होता है।

इस दिन भक्तों की श्रद्धा और भक्ति भगवान के प्रति व्यक्त होती है और यह उनके जीवन में आनंद और सकारात्मकता का स्रोत बनता है। जन्माष्टमी पर्व हमें धार्मिकता और सामाजिक सद्भावना की महत्वपूर्णता को समझाता है और हमें एक-दूसरे के साथ प्यार और सहयोग के भावनाओं को बढ़ावा देने का अवसर प्रदान करता है।

 

janmashtami quotes in hindi

 

“माखन चोर कन्हैया के जन्म की खुशी में,

दिल से जन्माष्टमी की शुभकामनाएं!”

 

“जन्माष्टमी के इस पवित्र दिन पर,

हमें यह याद दिलाते हैं कि भगवान हमेशा हमारे साथ हैं

और हमें उसके मार्ग पर चलने का साहस देते हैं।”

 

“जन्माष्टमी के इस पावन दिन पर,

भगवान श्रीकृष्ण से हमें आत्मा की उच्चता की ओर

बढ़ने का मार्ग प्रदान हो।”

 

“माखन चोर कन्हैया की आपके जीवन में आये कृपा

और सुख के साथ, जन्माष्टमी की शुभकामनाएं!”

 

“जन्माष्टमी के इस प्यारे पर्व पर,

हमें यह सिखाते हैं कि जीवन में सत्य,

प्रेम और धर्म का पालन करना हमें सही मार्ग पर ले जाता है।” 

Leave a Comment

Sofia Vergara’s Relationship with Dr. Justin Salisman: A Journey to Love Holi Happiness: Kiara & Sidharth’s Radiant Selfie on Instagram Taapsee Pannu Weds Mathias Boe Neha Malik Holi Celebrations share boldness pic Instagram holi wishes in hindi