September 15th: Celebrating Engineers’ Day with Quotes

 

“September 15th: Celebrating Engineers’ Day” with Quotes

 

September 15th celebrating engineers day speech

हम सब आज 15 सितंबर को उन व्यक्तियों के एक समूह का जश्न मनाने के लिए एकत्र हुए हैं हम सब हमारी आधुनिक दुनिया के निर्माता हैं और समस्या समाधानकर्ता हैं जो हमारे जीवन को आसान बनाते हैं – इंजीनियर।

इंजीनियर दिवस, सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया की जयंती को समर्पित करता है  इंजीनियरों द्वारा समाज में किए गए और किए जा रहे अपार योगदान को पहचानने और सम्मानित करने का दिन है। यह विचारों को वास्तविकता में बदलने के प्रति उनके समर्पण, जटिल चुनौतियों को हल करने के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और हमारे आसपास की दुनिया को बेहतर बनाने के उनके अथक प्रयासों की सराहना करने का दिन है।

इंजीनियर, अपने सभी रूपों में – सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, सॉफ्टवेयर और अनगिनत अन्य – आज हम जो प्रगति देखते हैं उसके पीछे प्रेरक शक्ति हैं। वे ऐसे पुलों को डिज़ाइन करते हैं जो समुदायों को जोड़ते हैं, वे मशीनें जो हमारे जीवन को अधिक कुशल बनाती हैं, वे प्रौद्योगिकियाँ जो हमें दुनिया भर में जोड़ती हैं और स्थायी समाधान जो हमारे ग्रह की रक्षा करती हैं।

इंजीनियरों के उल्लेखनीय गुणों में से एक भविष्य की कल्पना करने और उसे बनाने की उनकी क्षमता है। वे सपने देखने वाले हैं जो उस वास्तविकता का निर्माण करते हैं जिसमें हम रहते हैं। वे जोखिम उठाते हैं, सीमाओं को पार करते हैं और अथक रूप से कुछ नया करते हैं। उनके काम पर अक्सर ध्यान नहीं दिया जाता, लेकिन यही वह नींव है जिस पर हमारी आधुनिक दुनिया खड़ी है।

लेकिन इंजीनियर दिवस केवल इंजीनियरों की पिछली उपलब्धियों का जश्न मनाने के बारे में नहीं है। यह भविष्य के इंजीनियरों को प्रेरित करने के बारे में भी है। यह एक अनुस्मारक है कि हमारे समय की चुनौतियों – नवीकरणीय ऊर्जा और स्वच्छ जल से लेकर कृत्रिम बुद्धिमत्ता और अंतरिक्ष अन्वेषण तक – को हल करने के लिए दुनिया को आपके जैसे उज्ज्वल दिमाग की आवश्यकता है।

तो, आइए आज न केवल उन इंजीनियरों की सराहना करें जो हमारे सामने आए हैं, बल्कि उन इंजीनियरों को भी प्रोत्साहित करें जो अभी अपनी यात्रा शुरू कर रहे हैं। आइए युवा मन में जिज्ञासा की चिंगारी जलाएं, उनकी रचनात्मकता का पोषण करें और उन्हें समस्या समाधानकर्ता और नवप्रवर्तक बनने के लिए मार्गदर्शन करें जिनकी हमारी दुनिया को जरूरत है।

अंत में, जैसा कि हम 15 सितंबर को इंजीनियर दिवस मनाते हैं, आइए उन सभी इंजीनियरों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करें जिन्होंने हमारी दुनिया और हमारे भविष्य को आकार दिया है। आइए यह भी याद रखें कि इंजीनियरिंग की भावना हम में से प्रत्येक में निहित है। हम सभी में नवप्रवर्तन करने, सृजन करने और दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाने की शक्ति है।

उन सभी इंजीनियरों को धन्यवाद जो हमें प्रेरित करते रहते हैं, और यहां एक ऐसा भविष्य है जहां इंजीनियरिंग हमें प्रगति, समृद्धि और एक टिकाऊ दुनिया की ओर ले जाती रहेगी।

 

engineers day quotes in hindi

 

“इंजीनियर नहीं आता कुछ बनाना,

वो तो बस हर मुश्किल को आसानी से हल कर देता है।”

 

“इंजीनियर वो व्यक्ति होता है जो समस्याओं के

समाधान के लिए नये रास्ते तलाशता है।”

 

“इंजीनियरी एक नहीं,

हजारों द्वार खोलने का रास्ता है।”

 

“इंजीनियरी काम केवल रंग और

सीमा के बाहर होता है।” – नील आर्मस्ट्रांग

Leave a Comment

Sofia Vergara’s Relationship with Dr. Justin Salisman: A Journey to Love Holi Happiness: Kiara & Sidharth’s Radiant Selfie on Instagram Taapsee Pannu Weds Mathias Boe Neha Malik Holi Celebrations share boldness pic Instagram holi wishes in hindi