शिक्षक दिवस Teacher’s Day Yoga and Fitness Celebration in your school    

Teachers’ Day 2023 is celebrated on September 5

Teacher’s Day Yoga and Fitness Celebration in your school    

 

Why is Teacher’s Day celebrated on 5th September?

शिक्षक दिवस अलग-अलग जगह पर अलग-अलग तारीखों पर मनाया जाता है और तारीख के चुनाव का अक्सर ऐतिहासिक या सांस्कृतिक महत्व होता है। हमारे भारत में शिक्षक दिवस प्रत्येक वर्ष 5 सितंबर को मनाया जाता है और इस तिथि को डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के रुप में बनाया जाता है ।

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन एक प्रमुख दार्शनिक, विद्वान और शिक्षक थे। राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर, 1888 को हुआ था और वह भारत के पहले उपराष्ट्रपति और भारत के दूसरे राष्ट्रपति बने थे। उन्होने अपने राजनीतिक करियर से पहले, वह एक प्रसिद्ध शिक्षाविद् थे और विशेष रूप से दर्शनशास्त्र के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए जाने जाते थे।

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारत के राष्ट्रपति बने, तो उनके छात्र और मित्र शिक्षा में उनके योगदान और एक शिक्षक के रूप में उनकी भूमिका का सम्मान करने के लिए उनका जन्मदिन मनाना चाहते थे। डॉ. राधाकृष्णन ने सुझाव दिया कि उनका जन्मदिन मनाने के बजाय, सभी शिक्षकों और देश के भविष्य को आकार देने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के प्रति सराहना दिखाने के लिए उस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाना अधिक सार्थक होगा। उनके सुझाव को स्वीकार कर लिया गया और तब से 5 सितंबर को भारत में शिक्षकों और छात्रों को ज्ञान और मार्गदर्शन प्रदान करने में उनके बहुमूल्य कार्यों के प्रति श्रद्धांजलि के रूप में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

 

 

Teacher’s Day Yoga and Fitness Celebration in your school  

1. Morning Yoga Session: दिन की शुरुआत छात्रों और शिक्षकों दोनों के लिए शांतिपूर्ण और स्फूर्तिदायक योग सत्र के साथ करें। सत्र का नेतृत्व करने के लिए एक प्रमाणित योग प्रशिक्षक या शिक्षक की व्यवस्था करें। यदि संभव हो तो इसे बाहर किसी शांत स्थान पर रखा जा सकता है।

 

2. Fitness Challenges: शिक्षकों और छात्रों के बीच मैत्रीपूर्ण फिटनेस चुनौतियाँ या लघु-खेल प्रतियोगिताएँ आयोजित करें। रिले दौड़, रस्साकशी या यहां तक कि योग मुद्रा प्रतियोगिता जैसी घटनाएं मज़ेदार और फिटनेस-उन्मुख दोनों हो सकती हैं।

 

3. Healthy Potluck Breakfast: छात्रों को अपने शिक्षकों और साथियों के साथ साझा करने के लिए स्वस्थ नाश्ता आइटम लाने के लिए प्रोत्साहित करें। इसमें फल, दही, साबुत अनाज मफिन और अन्य पौष्टिक विकल्प शामिल हो सकते हैं।

 

4. Educational Workshops: स्वास्थ्य और फिटनेस से संबंधित कार्यशालाएँ या सेमिनार आयोजित करें। उचित पोषण, व्यायाम और तनाव प्रबंधन सहित स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने के महत्व के बारे में बात करने के लिए विशेषज्ञों को आमंत्रित करें।

 

5. Student Performances: छात्रों को स्वास्थ्य और फिटनेस से संबंधित योग दिनचर्या या नृत्य प्रदर्शन तैयार करने और करने के लिए कहें। यह शारीरिक गतिविधि को बढ़ावा देते हुए शिक्षकों के प्रति आभार व्यक्त करने का एक तरीका हो सकता है।

 

6. Thank You Notes and Appreciation: छात्रों को अपने पसंदीदा शिक्षकों को धन्यवाद नोट्स या पत्र लिखकर अपना आभार व्यक्त करने का अवसर प्रदान करें। इन्हें उत्सव के दौरान साझा किया जा सकता है।

 

7. Healthy Lunch: उत्सव में भाग लेने वाले सभी लोगों को पौष्टिक दोपहर का भोजन परोसें। सलाद, लीन प्रोटीन विकल्प और ढेर सारी सब्जियाँ शामिल करें। मीठे या अस्वास्थ्यकर स्नैक्स से बचें।

 

8. Interactive Games: इंटरैक्टिव गेम या गतिविधियाँ सेट करें जो शारीरिक गतिविधि और टीम वर्क को बढ़ावा देते हैं। ये “फिटनेस बिंगो” या स्वास्थ्य और कल्याण से संबंधित सुराग वाले मेहतर शिकार जैसे खेल हो सकते हैं।

 

9. Teacher Awards: उन शिक्षकों को स्वीकार करें और उनका जश्न मनाएं जो विशेष रूप से स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं या जिन्होंने स्कूल में फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए प्रयास किए हैं। उनके समर्पण के लिए उन्हें पुरस्कार या प्रमाणपत्र दें।

 

10. Closing Meditation: योग प्रशिक्षक या ध्यान तकनीकों में कुशल छात्र के नेतृत्व में एक शांत ध्यान सत्र के साथ दिन का अंत करें।

 

 

best happy teacher’s day wishes and quotes

 

“एक शिक्षक एक हाथ लेता है, एक दिमाग खोलता है,

और एक दिल को छूता है। ऐसा करने के लिए धन्यवाद।

शिक्षक दिवस की शुभकामनाएँ!”

 

“आप न केवल एक शिक्षक रहे हैं

बल्कि एक गुरु और मार्गदर्शक भी रहे हैं।

शिक्षक दिवस की शुभकामनाएँ!”

 

“इस विशेष दिन पर,

मैं आपके द्वारा साझा किए गए सभी ज्ञान के लिए अपना आभार व्यक्त करना चाहता हूं।

शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं!”

 

“आपको सराहना, प्यार और सम्मान से भरे दिन की शुभकामनाएं।

शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं!”

 

“आप जैसे शिक्षक हमारी सफलता के पीछे का कारण हैं।

धन्यवाद और शिक्षक दिवस की शुभकामनाएँ!”

 

“आपका दिन आपकी मुस्कान की तरह उज्ज्वल हो।

शिक्षक दिवस की शुभकामनाएँ!”

 

“सर्वश्रेष्ठ शिक्षक वे हैं जो आपको बताते हैं

कि कहाँ देखना है लेकिन यह नहीं बताते कि क्या देखना है।”

– एलेक्जेंड्रा के. ट्रैनफोर

 

“औसत दर्जे का शिक्षक बताता है।

अच्छा शिक्षक समझाता है।

श्रेष्ठ शिक्षक प्रदर्शन करता है।

महान शिक्षक प्रेरित करता है।”– विलियम आर्थर वार्ड

 

“शिक्षक ज्ञान के बीज बोते हैं

जो जीवन भर टिकते हैं।” – अज्ञात

 

 

Read More : – short moral stories for teachers in hindi

 

short story of a teacher and a student inspirational in hindi, teachers day story in hindi, teacher student motivational story in hindi, motivational story for teachers in hindi, teacher day story in hindi, story on teachers day in hindi, teachers day motivational story in hindi, teacher and student story in hindi, teacher aur student ki kahani

 

Leave a Comment

Messi out of US Open Cup final, Inter Miami vs Houston Dynamo 1-2 Google celebrates its 25th birthday with Doodle world tourism day quotes in hindi Joe Jonas and Sophie Turner’s second Daughter’s Name Revealed – as it happened Lionel Messi misses Inter Miami training ahead of US Open – as it happened