UNWTO celebrates World Tourism Day 2023: significance and history

UNWTO celebrates World Tourism Day 2023: significance and history

 

World Tourism Day

विश्व पर्यटन दिवस (WTD) प्रत्येक वर्ष 27 सितंबर को मनाया जाने वाला एक वार्षिक कार्यक्रम है| जिसे पर्यटन के महत्व और इसके सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक मूल्य के बारे में वैश्विक जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह कार्यक्रम संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) द्वारा आयोजित किया जाता है, जो संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है जो टिकाऊ और जिम्मेदार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार है।

 

 

Significance of World Tourism Day:

Awareness: विश्व पर्यटन दिवस आर्थिक विकास, रोजगार सृजन, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और पर्यावरणीय स्थिरता में योगदान में पर्यटन की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।

 

Promotion of Tourism: यह सरकारों, संगठनों और व्यक्तियों को आर्थिक विकास के एक उपकरण और अंतरसांस्कृतिक समझ को बढ़ावा देने के साधन के रूप में पर्यटन के महत्व को पहचानने के लिए प्रोत्साहित करता है।

 

Sustainable Tourism: यह आयोजन अक्सर स्थायी पर्यटन प्रथाओं के महत्व पर केंद्रित होता है, जिसमें स्थानीय समुदायों का समर्थन करते हुए प्राकृतिक और सांस्कृतिक विरासत की रक्षा करने की आवश्यकता पर जोर दिया जाता है।

 

Global Collaboration: विश्व पर्यटन दिवस पर्यटन उद्योग, सरकारों और नागरिक समाज के हितधारकों को इस क्षेत्र के सामने आने वाली चुनौतियों पर चर्चा करने और उनका समाधान करने और इसके सतत विकास की दिशा में काम करने के लिए एक साथ लाता है।

 

History of World Tourism Day:

 

विश्व पर्यटन दिवस की स्थापना यूएनडब्ल्यूटीओ द्वारा 1980 में की गई थी, और इसका पहला आधिकारिक उत्सव 27 सितंबर, 1980 को हुआ था। इस तारीख को पर्यटन के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील के पत्थर के साथ मेल खाने के लिए चुना गया था: यूएनडब्ल्यूटीओ क़ानून को अपनाने की सालगिरह 27 सितंबर, 1970. क़ानून ने आधिकारिक तौर पर संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी के रूप में यूएनडब्ल्यूटीओ की स्थापना की।

प्रत्येक वर्ष, यूएनडब्ल्यूटीओ पर्यटन क्षेत्र के प्रमुख मुद्दों और अवसरों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए विश्व पर्यटन दिवस के लिए एक विशिष्ट विषय का चयन करता है। ये विषय अक्सर टिकाऊ पर्यटन, सांस्कृतिक विरासत, ग्रामीण विकास और बहुत कुछ जैसे विषयों के इर्द-गिर्द घूमते हैं।

विश्व पर्यटन दिवस वैश्विक महत्व का दिन है जो दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं और समाजों पर पर्यटन के सकारात्मक प्रभाव का जश्न मनाता है। यह जिम्मेदार और टिकाऊ पर्यटन प्रथाओं की आवश्यकता की याद दिलाता है और इसके नकारात्मक प्रभावों को कम करते हुए पर्यटन के लाभों को अधिकतम करने के लिए हितधारकों के बीच सहयोग को प्रोत्साहित करता है।

 

world tourism day quotes in hindi

 

“पर्यटन का आनंद लें, दुनिया को देखें,

और सृजनात्मकता का आनंद उठाएं।”

“पर्यटन हमारी दुनिया को सुंदरता से भर देता है

और साथ ही नए दरवाजे खोलता है।”

“पर्यटन विश्व की अद्वितीयता को मन में बैठाता है

और एक नया दृष्टिकोण प्रदान करता है।”

“पर्यटन से हम न केवल स्थानों को जानते हैं,

बल्कि समृद्धि, सांस्कृतिक विविधता,

और मित्रता का भी अहसास करते हैं।”

“पर्यटन से हम अपनी जीवन को रंगीन बनाते हैं,

और अपनी यात्राओं को किताबों की पन्नों से बढ़कर बनाते हैं।”

Leave a Comment

Holi Happiness: Kiara & Sidharth’s Radiant Selfie on Instagram Taapsee Pannu Weds Mathias Boe Neha Malik Holi Celebrations share boldness pic Instagram holi wishes in hindi एक छोटी सी प्यार की कहानी – short love story in hindi